दफ्तर में चाहिए तरक्की तो अपनाएं ये 7 टिप्स

Photo Credits: Unsplash

नौकरी में तरक्की कौन नहीं चाहता. चाहे बात प्रमोशन की हो या सैलरी बढ़ने की हर कोई चाहता है कि उसका ग्रोथ दिन दुगनी रात चौगुनी हो.

लेकिन वजह क्या है कि कुछ लोग साल दर साल तरक्की की सीढ़ी चढ़ते जाते हैं तो वहीं कुछ लोगों को मनचाही तरक्की नहीं मिल पाती ?

इसके पीछे की वजह बैड प्रोफेशनल हैबिट्स माना जाता है. ऐसे में हम आपको  7 शानदार टिप्स बता रहे हैं जो आपको तरक्की की ओर ले जाएगा. 

हर रोज कुछ नया सीखने की कोशिश करें. खासकर नौकरी से रिलेटेड स्किल्स पर ध्यान दें और नई-नई चीजें सीखते रहें. यह बाकी से आपको आगे रखेगा.

अपना लक्ष्य निर्धारित करें और हमेशा उसको अचीव करने की कोशिश करें. जरूरत पड़ने पर एक्स्ट्रा एफर्ट लगाएं और अपने गोल को भी क्रॉस करने की कोशिश करें. क्या करना है और कैसे करना है इसको लेकर प्लान बनाएं.

आप कर लेंगे ये विश्वास बॉस का आप पर बने इसका भरसक प्रयास करें. किसी काम के लिए मना न करें. न सिर्फ बॉस का बल्कि कलिग्स का भी भरोसा जीतें.

कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करें.   वर्कप्लेस पर आपका एटीट्यूड कैसा है यह बहुत मायने रखता है. इसका ध्यान रखें.

कोई आईडिया आता है तो बॉस से डिस्कस करें. किसी काम के लिए मना न करें और हमेशा आगे बढ़कर खुद पहल करें. 

आपका काम कैसा है यह जानना ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए समय-समय पर अपना फीडबैक लेते रहें. गलती होती है तो उसे मानें और सुधारें. न कि उस गलती को सही साबित करने पर अड़ जाएं. याद रखें आलोचना व्यक्ति को निखारने का काम करता है.

मिनिमम में मैक्सिमम करने की कोशिश करें. समस्या गिनाने के बजाए उस समस्या का हल कैसे हो ये ढूंढने की कोशिश करें.